Thursday, March 3, 2011

साउथ अफ्रीका के पास चांस लेने का मौका

मोहाली।। ग्रेम स्मिथ की अगुवाई वाली साउथ अफ्रीकी टीम के सामने गुरुवार को क्रिकेट वर्ल्ड कप में ग्रुप 'बी' मैच में यहां कमजोर हॉलैंड की टीम होगी। दुनिया की दूसरे नंबर की टीम साउथ अफ्रीका का इरादा इस मैच में आगामी बड़े मैचों से पहले कुछ प्रयोग करने का होगा। साउथ अफ्रीका का इस वर्ल्ड कप में यह दूसरा मैच होगा। साउथ अफ्रीका की टीम लगातार दूसरी जीत को बेताब होगी। हॉलैंड के खिलाफ साउथ अफ्रीका की जीत लगभग तय मानी जा रही है।

साउथ अफ्रीका ने दिल्ली में अपने पहले मैच में वेस्ट इंडीज को सात विकेट से करारी शिकस्त दी थी। हॉलैंड अपने शुरुआती दो मैचों में हार चुका है। हॉलैंड ने पहले मैच में इंग्लैंड को कड़ी चुनौती देने के बाद मात खाई थी जबकि दूसरे मैच में वेस्ट इंडीज ने उसे धूल चटाई।

दमदार है साउथ अफ्रीकी बैटिंग
साउथ अफ्रीका की टीम पूरे रंग में दिख रही है। साउथ अफ्रीका को तेज आगाज दिलाने की जिम्मेदारी हाशिम अमला और ग्रेम स्मिथ की सलामी जोड़ी की होगी। वहीं मध्यक्रम में अनुभवी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स, जाक कालिस और ज्यां पॉल डुमिनी, फाफ प्लेसिस टीम को मजबूती देंगे। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर कालिस और जोहान बोथा निचले क्रम में आकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर मैच का रुख पलटने का माद्दा रखते हैं।

एक स्पिनर को बाहर रख सकता है साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका और हॉलैंड की टीमों में प्रतिभा और अनुभव दोनों के मामले में काफी अंतर है। ऐसे में स्मिथ एंड कंपनी अंतिम एकादश में प्रयोग कर सकती है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ कहर बनने वाले स्पिनरों इमरान ताहिर, जोहान बोथा और रॉबिन पीटरसन में से किसी को आराम देकर साउथ अफ्रीका की टीम एक अन्य तेज गेंदबाज को उतारने की बाबत सोच सकता है। पाकिस्तान में जन्मे लेग स्पिनर ताहिर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ चार और ऑफ स्पिनर बोथा ने दो विकेट चटकाए थे।

सोतसोबे को मिल सकता है मौका
साउथ अफ्रीकी टीम गुरुवार के मैच में में तीसरे तेज गेंदबाज लोनवाबो सोतसोबे को शामिल कर सकती है, जिन्होंने 19 वन डे मैचों 36 विकेट चटकाए हैं। मोहाली की पिच भारत की अन्य पिचों से ज्यादा उछाल के लिए जानी जाती हैं, जो तेज गेंदबाजों को मदद करेगी। अगर साउथ अफ्रीका को पहले गेंदबाजी करने का मौका मिलता है तो उसके तेज गेंदबाज सुबह की परिस्थितियों का फायदा उठा सकते हैं।

फिट हैं साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी
पीसीए क्यूरेटर दलजीत सिंह ने कहा , ' सुबह ठंडक होगी इसलिए जो भी टीम पहले गेंदबाजी करेगी उसे शुरू के 10 से 12 ओवरों में फायदा मिलेगा। हमने ऐसी पिच बनाई कि इस पर पूरे मैच में अच्छी गति और उछाल मिलेगी। दो मैचों में सात दिन का अंतर होने के कारण डेल स्टेन , ताहिर और ज्यां पॉल डुमिनी को चोट की चिंताओं से उबरने का पूरा मौका मिला। अब ये खिलाड़ी तरोताजा और चयन के लिए फिट हैं।

अंतिम एकादश के लिए होड़
स्टेन ने कहा , ' हमारी टीम में अंतिम एकादश के लिए काफी प्रतिस्पर्धा चल रही है क्योंकि हर कोई चयन के लिए फिट है। हम सभी टीम में जगह बनाने के लिए एक दूसरे से होड़ कर रहे हैं। जब हर कोई फिट होता है और काफी समय होता है तो हर किसी को प्रैक्टिस सत्रों में खुद को साबित करने का मौका मिलता है। इससे कोच और चयन समिति का काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन यह अच्छी बात है।

बॉरेन अच्छे प्रदर्शन को बेताब
उधर हॉलैंड की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन करने के बाद वर्ल्ड कप की पहली जीत हासिल करने की पुरजोर कोशिश करेगी। हॉलैंड के कप्तान पीटर बोरेन ने कहा , ' हमने वेस्ट इंडीज के खिलाफ जैसा प्रदर्शन किया , हम उससे निश्चित रूप से बेहतर प्रदर्शन की क्षमता रखते हैं। अब हम इस प्रदर्शन को भूल चुके हैं और आगामी मैच के लिए आशावान है। हॉलैंड टीम की उम्मीदें एक बार फिर साउथ अफ्रीका में जन्में रेयान टेन दोइत्श पर टिकी हैं। दोइत्श गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

1 comment: